घंटों ईयरफोन लगाने के शौकीन हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

घंटों ईयरफोन लगाने के शौकीन हो जाएं सावधान, हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

सेहतराग टीम

समय बिताने के लिए लोग आजकल गाना सुनना पंसद करते है। वहीं कई लोगों की आदत होती है कि वो ईयरफोन लगा कर घंटों गाना सुनते हैं। लेकिन उन्हें ये नहीं पता है कि ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। ऐसी स्थिति में आज हम आपको बताएंगे कि ईयरफोन के इस्तेमाल से आपको कौन- कौन सी समस्याएं हो सकती है।

पढ़ें- नाभि में तेल डालने से मिलेगा घुटनों का दर्द, पिंपल सहित कई समस्याओं से छुटकारा

ईयरफोन के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान (Disadvantages of Excessive Use of Earphones in Hindi):

सुन्न हो सकता है कान

कई बार आपने आसपास के लोगों को या फिर खुद भी ईयरफोन लगाकर घंटों तक कोई फिल्म या फिर गाना सुना होगा। क्या आपको पता है कि लगातार कई घंटों तक ईयरफोन का इस्तेमाल करने से आपका कान तक सुन्न पड़ जाता है। कान के बार-बार सुन्न पड़ने के कारण सुनने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। 

सिर में हो सकता है भयंकर दर्द

ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके दिमाग पर भी बुरा असर डालता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगों की वजह से व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या हो सकती है। 

हो सकता है कान का संक्रमण

ईयरफोन के इस्तेमाल की वजह से आपको कान का संक्रमण होने का खतरा भी रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार लोग अपना ईयरफोन किसी दूसरे को इस्तेमाल करने के लिए देते हैं। फिर वही ईयरफोन खुद इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो ऐसा करने से बचें क्योंकि इससे कान का संक्रमण होने का खतरा रहता है। 

हो सकता है दिल कमजोर

ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल करने से दिल से संबंधित बीमारी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि तेज आवाज ना केवल कान बल्कि दिल को भी बहुत नुकसान पहुंचाती है। तेज आवाज से दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं। यानी कि दिल सामान्य तौर के मुकाबले तेजी से धड़कने लगता है। 

बहरा होने का खतरा सबसे अधिक

एक स्टडी के अनुसार अगर कोई व्यक्ति 2 घंटे से ज्यादा ईयरफोन को लगा रहा है, साथ ही 90 डेसिबल से ज्यादा आवाज में गाना सुनता है तो वो बहरा हो सकता है। ऐसा इसलिए साधारण तौर पर इंसान के सुनने की शक्ति 90 डेसिबल होती है। लेकिन ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से सुनने की शक्ति 40 से 50 तक गिर सकती है। इसी वजह से धीरे-धीरे इंसान के सुनने की शक्ति प्रभावित हो जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

आंखों की कई परेशानियों को दूर कर देंगे सिर्फ ये 3 अभ्यास

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।